Tuesday 14 April 2020

कैसे खोजे किसी भी खोये हुए फ़ोन-HOW TO FIND ANY LOST MOBILE PHONE

चोरी हो गया मोबाइल? चंद मिनटों में ऐसे जानें 'कहां है फोन'


नई दिल्ली। मोबाइल फोन आजकर हर किसी के लिए बहुत ही जरूरी चीज हो गई है। अगर थोड़ी देर के लिए भी यह आपकी नजरों से ओझल हो जाता है तो आपको चिंता होने लगती है कि आपका मोबाइल कहां गया। जरा सोचिए अगर आपका मोबाइल खो जाए या फिर चोरी हो जाए तो क्या होगा? हम आपको बताते हैं कि अगर आपका फोन खो जाए या चोरी हो जाए तो उसे कैसे ढूंढ़ें। भले ही आपको मोबाइल से सिम निकाल कर फेंक दिया गया हो, फिर भी आप अपना मोबाइल ढूंढ़ सकते हैं।



  • ड्रॉयड- फाइंड माई डिवाइस अगर आप एंड्रॉयड फोन इस्तेमाल करते हैं तो आप फाइंड माई डिवाइस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें अपनी गूगल की आईडी से लॉगिन करना होगा और फिर एक प्रोटेक्शन पासवर्ड, फैमिली मेंबर का मोबाइल नंबर और मैसेज सेट करना होगा। मोबाइल चोरी होने या गिरने की स्थिति में आप तुरंत किसी अन्य मोबाइल या कंप्यूटर से Google/find my device पेज सर्च करें और अपना गूगल अकाउंट लॉगिन करें। इसके बाद आपको अपने फोन को ढूंढ़ने, अलर्ट अलार्म शुरू करने और पर्सनल डेटा मिटाने के विकल्प मिलेंगे। इस पेज के जरिए आप एक मैप पर अपने फोन को ढूंढ़ सकते हैं। भले ही आपके फोन से सिम निकाल दिया गया हो, तो भी आप अपने फोन को लॉक कर सकेंगे। लॉक हुए फोन को कोई बिना पासवर्ड को इस्तेमाल नहीं कर सकेगा। ऐसे में अगर आपको फोन वापस ना भी मिले, तो भी आप अपना पर्सनल और बैंकिंग से जुड़ा डेटा डिलीट कर सकेंगे।




आईफोन- फाइंड माई आईफोन अगर आप आईफोन इस्तेमाल करते हैं तो फाइंड माई आईफोन ऐप आपकी मदद कर सकता है और आप i CLOUD मै जा सकते है । इस ऐप को भी आप अपना फोन ढूंढ़ने, उसमें का डेटा डिलीट करने आदि के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इतना ही नहीं, अगर आप अपने घर में ही कहीं फोन रख कर भूल गए हों तो भी आप जोर से ताली बजाकर उसे ढूंढ़ सकते हैं। ताली सुनकर फोन तुरंत अलर्ट साउंड देगा, भले ही वह किसी भी मोड पर क्यों ना हो। फोन को लॉक करने और अल्टरनेट नंबर देने की सुविधा भी इस ऐप में है, ताकि आपका फोन आपको वापस मिल सके।



thank for reading this post






No comments:

Post a Comment